आखिर क्या है ‘2007 FT3’ Asteroid?क्या इस साल 2024 में 5.4 करोड़ टन का लापता Asteroid पृथ्वी से टकराएगा

‘2007 FT3’ नाम का Asteroid करीब दो दशक पहले वैज्ञानिको के नजरो से बिलुप्त हो गया था। तबसे लेकर आजतक ‘2007 FT3’ नाम का Asteroid वैज्ञानिको के पहले और खोज का केंद्र बना रहा। 2007 से वैज्ञानिको ने इसे अंतिम Asteroid का नाम भी दिया था।

लेकिन पिछले साल नवम्बर के बीच एक रिपोर्ट में दावा किया गया की ‘2007 FT3’ नाम का Asteroid पृथ्वी से 5 अक्टूबर 2024 को टकरा सकता हैं।

नमस्कार दोस्तों आज इस लेख के माध्यम से हम ‘2007 FT3’ Asteroid के बारे में जानेंगे साथ ही साथ इस दावे के को लेकर NASA का क्या बयान हैं, Asteroid क्या होता है ,Asteroid का नामकरण किस आधार पर किया जाता है इत्यादि बिन्दुओ पर चर्चा करेंगे।

इसको भी पढ़े –क्या आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) दुनिया के लिए बन रहा है खरता -AI के गॉडफादर ने दी चैतावनी (2024)

क्या है ‘2007 FT3’ Asteroid से सम्बंधित न्यूज़

समाचार आउटलेट की रिपोर्ट के अनुसार, ‘2007 FT3’ नाम का Asteroid के पृथ्वी से टकराने की संभावना 3 मार्च 2030 को 10 मिलियन में से 1 और 5 अक्टूबर 2024 को 11.5 मिलियन में से 1 हैं।

समाचार आउटलेट की रिपोर्ट में यह दावा किया गया था कि ‘2007 FT3’ नाम का Asteroid ‘ जो 5 अक्‍टूबर 2024 को पृथ्‍वी से टकराने की संभावना है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया की ‘2007 FT3’ नाम का Asteroid ‘ हमारे पृथ्वी को नुकसान पंहुचा सकता हैं।

जबकि NASA के अनुसार -अगली शताब्दी तक किसी भी समय पृथ्वी पर Asteroid के प्रभाव का कोई ज्ञात खतरा नहीं है। अर्थात ‘2007 FT3’ नाम का Asteroid ‘का पृथ्वी पर कोई खरता नहीं हैं। NASA का कहना है की वो आसमान में किसी भी Asteroid और ऑब्जेक्ट को पूरी तरह से ट्रैक करने के लिए सक्षम हैं।

आखिर क्या है ‘2007 FT3’ Asteroid?

2007 FT3 एक बहुत छोटा Asteroid है जिसकी कक्षा पृथ्वी की कक्षा को पार करती है। NASA JPL ने 2007 FT3 को पृथ्वी के करीब से गुजरने की भविष्यवाणी के कारण “संभावित रूप से खतरनाक Asteroid के रूप में वर्गीकृत किया है।

‘2007 FT3’ Asteroid हर 439 दिन (1.20 वर्ष) में सूर्य की परिक्रमा करता है, जो सूर्य से 1.48 AU से 0.78 AU के करीब तक पहुंचता है। इसकी चमक और जिस तरह से यह प्रकाश को प्रतिबिंबित करता है, उसके आधार पर, 2007 FT3 का व्यास संभवतः 0.266 से 0.594 किलोमीटर के बीच है, जो इसे 90% Asteroid से बड़ा बनाता है, लेकिन बड़े Asteroid की तुलना में छोटा है, जो आकार में लगभग U.S कैपिटल बिल्डिंग के बराबर है।

हालाँकि 2007 FT3 की कक्षा अपने निकटतम बिंदु पर पृथ्वी की कक्षा से 0.01 AU है। इसका मतलब यह है कि इस Asteroid और पृथ्वी के बीच हर समय एक विस्तृत दुरी होती है।

इसको भी पढ़े –वैज्ञानिको ने किया बढ़ा दावा -प्रकाश को पदार्थ में बदला जा सकता हैं (2024)

क्षुद्रग्रह (Asteroid) किसे कहते है? आखिर नामकरण किस आधार पर किया जाता है?

हमारे Galaxy के ग्रह सूर्य का चक्कर सिर्फ ग्रह ही नहीं ग्रह के छोटे छोटे कण भी सूर्य का चक्कर लगाते है जिसको Asteroid यानि छुद्रग्रह कहा जाता हैं।

जो ग्रह का ही भाग होता है लकिन इसका आकर छोटा होने के कारण छुद्रग्रह का नाम दिया गया हैं। इसके निर्माण की प्रक्रिया में कहा जाता है की लगभग 4.6 अरब साल पहले हमारे सौर मंडल के प्रारंभिक गठन से बचे चट्टानी, वायुहीन अवशेष हैं।

इस प्राचीन अंतरिक्ष मलबे का अधिकांश भाग मुख्य क्षुद्रग्रह (Asteroid) बेल्ट के भीतर मंगल और बृहस्पति के बीच सूर्य की परिक्रमा करते हुए पाया जा सकता है।

क्षुद्रग्रह (Asteroid) का आकार वेस्टा से लेकर – सबसे बड़ा लगभग 329 मील (530 किलोमीटर) व्यास से लेकर 33 फीट (10 मीटर) से कम व्यास वाले पिंडों तक होता है। सभी क्षुद्रग्रहों का कुल द्रव्यमान पृथ्वी के चंद्रमा से भी कम है।

वर्तमान में ज्ञात क्षुद्रग्रह (Asteroid) की संख्या 1,308,871 हैं। क्षुद्रग्रह (Asteroid) का नामकरण उसकी खोज के साल उसके कुछ भौतिक विशेषताओ के आधार पर की जाती हैं।

इसको भी पढ़ेक्या वास्तव में यह दुनिया काल्पनिक हैं ?Simulation Hypothesis in Hindi(2024)